अनूपपुर

फिट इण्डिया फ्रीडम रन 2.0 का कार्यक्रम सम्पन्न

खेल से होता है शारीरिक एवं मानसिक विकास-प्राचार्य

अनूपपुर। नेहरू युवा केन्द्र संगठन के कार्यकर्ता शुभम शुक्ला ने भारत की आजादी के 75 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य मे नेहरू युवा केन्द्र अनूपपुर युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार के द्वारा राष्ट्रीय सेवा योजना तहत ग्राम पंचायत बेलिया बाड़ी में फिट इण्डिया फ्रीडम रन 2.0 का आयोजन किया। भारत सरकार के तत्वावधान में 13 सितम्बर से 02 अक्टूबर 2021 के बीच पूरे देश भर में आयोजित किया जा रहा है। यह कार्यक्रम आजादी के 75वें वर्षगांठ के अवसर पर भारत सरकार द्वारा मनाएं जा रहे ’आजादी का अमृत महोत्सव’ के तहत किया गया। खेल मंत्रालय के इस महात्वाकांक्षी अभियान का हिस्सा नागरिकों के बीच फिटनेस को बढ़ावा देना तथा बीमारी, तनाव, मोटापे आदि से आजादी है। ग्राम पंचायत बेलिया बाडी में आयोजित इस कार्यक्रम की शुरूआत शा. हाई स्कूल बेलिया बाडी स्कूल में कराया गया। इसमें विभिन्न कक्षा के छात्र-छात्राओं ने 100 से अधिक बच्चे-बच्चियों ने हिस्सा लिया। इसकी शुरूआत राष्ट्रगान से हुई। उद्घाटन समारोह का अन्य आकर्षण स्कूल विद्यार्थी रहे जो स्वतंत्रता सेनानियों की वेशभूषा में सुसज्जित होकर आए थे। आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत 13 सितम्बर 2021 से विभिन्न आयोजन किए जा रहे हैं जिसमें उत्साह जनक भागीदारी देखी जा रही है।
स्कूल परिसर में चलाया सफाई अभियान
एनवाईवी के कार्यकर्ता शुभम शुक्ला ने गांव में जाकर कोरोना महामारी को फैलने से रोकने के लिए साफ-सफाई का ध्यान करते हुए स्कूल के परिसर में सफाई अभियान चलाया जिसकी शा. हाई स्कूल के प्राचार्य ने सराहना की। और समाज को एक नई दिशा और कोरोना महामारी को मात देने के लिए स्कूल के परिसर में सफाई करा कर स्वच्छता अभियान चलाया। गांव में नवनिर्वाचित एनवाईवी के कार्यकर्ता द्वारा सर्वप्रथम स्वच्छता की तरफ ध्यान देने से ग्रामीणों ने प्रधान के कार्य की खूब सराहना की। प्राचार्य धनीराम अहिरवार ने बताया कि वह कोरोना जैसी महामारी को हराने के लिए एवं प्रधानमंत्री के स्वच्छ भारत मिशन के सपने को साकार करने में जुट गए हैं। वह अपने स्कूल परिसर व आस-पास स्वच्छ एवं साफ-सुथरी जैसे कार्यों पर विशेष ध्यान देंगे। उन्होंने अपने समस्त स्टाफ से भी आग्रह किया है कि वह अपने घरों के आस-पास सफाई रखें तभी कोरोना वायरस को हराया जा सकता है। सभी कोविड-19 नियमों का पालन करें। मास्क व सैनिटाइजर का प्रयोग कर घर में रहे। अपने को भी सुरक्षित रखें दूसरे को भी सुरक्षित रखें।
फिट इंडिया फ्रडिम रन 2.0 का दिलाया षपथ
एनवाईवी के कार्यकर्ता शुभम शुक्ला ने फिट रहने के लिए स्कूल के छात्र-छात्राओं को दिलाया शपथ
मैं शपथ लेता हूं कि मैं स्वयं को फिट और स्वस्थ्य रखने के साथ ही अपने परिवार, मित्रों एवं समुदाय को भी ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित करुंगा सबल एवं समर्थ राष्ट्र तथा सक्रिय एवं स्वावलंबी समाज के निर्माण हेतु मै अपने जीवन में रोजना तीस मीनट की शारीरिक गतिविधि को शामिल करने का संकल्प लेता हूं। फिटनेस की डोज आधा घंटा रोज का एनवाईवी के कार्यकर्ता ने गांव के लोगों को शपथ दिलाया और फिट रहने का जागरुक किया, इसी के साथ कार्यक्रम का समापन किया गया।
ये थे उपस्थित
इस अवसर पर ग्राम पंचायत बेलिया बाड़ी के सरपंच, सचिव, एवं शासकीय हाई स्कूल बेलिया बाड़ी के प्राचार्य धनीराम अहिरवार, किशन तिवारी, संदीप पाण्डेय, सुनीता पांडेय, राम बिहारी मिश्रा, स्थानीय जन प्रतिनिधि व ग्राम पंचायत के गणमान्यजन माजूद थे, इस कार्यक्रम के संचालक एनवाईवी के कार्यकर्ता श्री शुक्ला थे।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!
Close