अनूपपुर

कलेक्टर के आदेश के बाद भी जाल साजो पर दर्ज नहीं हुआ मामला

मामला जैतहरी नगर पंचायत में जमीन धांधली का

राजेश सिंह
भू-माफियाओं का हौसला इस कदर बढ़ा हुआ है कि वह जमीन हथियाने के लिए कोई भी हथकंडा अपनाने से नहीं चूके रहे है यहां तक कि दूसरे की जमीन को भी फर्जी तरीके से खरीद-परोख्त का धंधा करने मंे नहीं चूक रहे है। हद पार तो तब हो जाती है जब पूरे मामले की जांच होने के बाद भी पुलिस प्रषासन मामला पंजीबद्ध करने के बजाय ऐसे जालसाजो को अभयदान देने में जुटी रहती है। ऐसा ही एक मामला जैतहरी नगर पंचायत का सामने आया है जहां जालसाजो के खिलाफ कलेक्टर के आदेष के बाद भी आज तक मामला पंजीबद्ध नहीं हुआ।
अनूपपुर। नगर पंचायत जैतहरी के वार्ड क्रमांक-03 में स्थित खसरा नं. 337/1 ख पर निर्मित दुकान व भवन तथा खाली भूमि का नामांतरण फर्जी तरीके से कराये जाने को लेकर जब विधानसभा के अंदर सवाल खड़े हुए तो प्रषासन के भी कान खड़े हो गये। विधानसभा में उक्त जमीन और भवन के मामले  को लेकर प्रष्न उठाया गया तो उन जालसाजो के चेहरे से भी नाकाब हट गया जिन्होने फर्जी तरीके से इसकी टोपी, उसके सर की तर्ज पर जालसाजी के तहत् 10 रूपए के स्टाम्प में जमीन की लाखों रूपए में बिक्री कर दी। इस पूरे मामले की षिकायत होने के बाद कलेक्टर के निर्देष में जांच टीम गठित की गई पूरे मामले में जांच उपरांत प्रतिवेदन भी प्रस्तुत हो गया,लेकिन जालसाजो के खिलाफ पुलिस थानो में मामला दर्ज नहीं किया गया।
10 रूपए में हो गया लाखों का सौदा
जलसाजो ने जैतहरी नगर के रहने वाले विष्णु कुमार जैन की जमीन वार्ड क्रमांक-03 स्थित खसरा नं.-337/1 ख पर निर्मित भवन व खाली भूमि की बिक्री संजीव चंदेल द्वारा नंदलाल सोनी को बिक्री कर दिया गया। इसके बदले लाखों रूपए का सौदा इस जमीन का संजीव चंदेल ने करके ले लिया और उक्त भवन और जमीन को 10 रूपए के स्टाम्प में फर्जी तरीके से नंदलाल सोनी को बिक्री कर दिया।
भाई ने दिया साथ
फर्जी तरीके से जमीन खरीद-परोख्त मामले में नंदलाल सोनी का भाई दीनबंधु सोनी जो नगर पंचायत जैतहरी में राजस्व विभाग का प्रभारी है। उसके द्वारा फर्जी दस्तावेज तैयार करते हुए दिनांक 20.10.2010 एवं 21.12.2010 के अनुसार फर्जी तरीके से नस्तिक संधारित कर नामांतरण की कार्यवाही प्रस्तावित की गई। इस पूरे मामले में मुख्य नगरपालिका अधिकारी का आदेष भी अंकित किया गया। कुल मिलाकर नंदलाल सोनी के बडे भाई दीनबंधु सोनी ने इस जमीन को दिलाने के लिए अपने पदो का दुरूपयोग किया और इस जलसाजी में पूरी भूमिका अदा की।
विधानसभा में उठा प्रश्‍न
मध्‍यप्रदेश की विधानसभा में विधायक अजय विष्नोई और सतेन्द्रु तिवारी दोनों विधायको ने अपने प्रष्न क्रमांक 4321 के माध्यम से खसरा क्रमांक 337/1ख की जमीन और दुकान भवन की गई फर्जी तरीके से बिक्री को लेकर जब प्रष्न खड़ा किया तो अनूपपुर जिला प्रषासन मामले को गंभीरता से लेते हुए जांच कराना शुरू किया तो सारी हकीकत खुलकर सामने आ गई।
कलेक्टर ने गठित किया टीम
विधानसभा में प्रश्‍न उठने के बाद उक्त मामले को लेकर अनूपपुर कलेक्टर जांच टीम गठित किया जिसमें परियोजना अधिकारी जिला शहरी विकास अधिकरण अनूपपुर, तहसीलदार जैतहरी, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व जैतहरी, मुख्य नगरपालिका अधिकारी नगर परिषद जैतहरी के माध्यम से जांच कराई गई और सभी ने अपने जांच प्रतिवेदन में उक्त आराजी खसरा में निर्मित भवन दुकान और जमीन संबंधित की गई खरीद-परोख्त को पूरी तरीके से फर्जी पाया पत्र क्रमांक 658/जां प्रतिवदेन/2019 जैतहरी दिनांक 12.12.2019 के माध्यम से सभी ने अपना प्रतिवेदन कलेक्टर को सौंपा।
घूम रहे है नटवरलाल
फर्जी तरीके से जमीन की बिक्री करने वाले संजीव चंदेल और उनका सहयोग करने वाले दीनबंधु सोनी तथा जमीन की खरीदी करने वाले नंदलाल सोनी तथा अन्य अभियुक्तो ने जालसाजी के तहत् जमीन का लेनदेन किया और इनके खिलाफ जांच प्रतिवेदन प्रस्तुत होने के बाद कलेक्टर के आदेष पर नगर पंचायत जैतहरी के मुख्य नगरपालिका अधिकारी अपने पत्र क्रमांक-25/न.परि./अपराधिक प्रकरण क्रमांक/2019 जैतहरी दिनांक 14.12.2019 के माध्यम से दोषियों के खिलाफ मामला दर्ज करने का पत्र प्रस्तुत किया गया,लेकिन आज तक नटवरलालों के खिलाफ कोई कार्यवाही नहीं की गई जो अपने आप में कई तरह के सवाल खड़े करते है।
संरक्षण में जाल साज
दूसरे की जमीन फर्जी तरीके से खरीद-परोख्त करने वाले जाल साज खुलेआम घूम रहे है और वहीं पुलिस प्रषासन उन्हे अभयदान दिये हुए है, सबसे बड़ा सवाल यह उठता है कि जिले के कलेक्टर के प्रतिवेदन के बाद भी यह स्थिति बनी हुई है तो अन्य मामलो का क्या हाल होगा इसका अंदाजा लगाया जा सकता है। बताया जा रहा है इस मामले में लाखों रूपए का सौंदा करके पुलिस भी आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज करने से परहेज कर रही है।
इनका कहना है
मामले की जांच हमारे द्वारा की जा रही है सभी के बयान लेने के उपरांत ही मामला दर्ज किया जायेगा।
कमल ठाकुर
थाना प्रभारी, थाना जैतहरी

Related Articles

Back to top button
Close